2017 का राशिफल
नंबरों के हिसाब से राशिफल

अंक ज्योतिष द्वारा वर्ष 2017 का राशिफल

वर्ष 2017 का अंक 1 है जो कि एक सार्वभौमिक अंक है। यह अंक वर्ष 2017 के सभी अंको के योग के बाद प्राप्त होता है।

2+0+1+7=10 (1+0=1) =1

अंक 1 के अनुसार 2017 के बारे में कहा जा सकता है कि यह एक बहुत ही बेहतरीन एवं आशाओं, उम्मीदों व वादों से परिपूर्ण वर्ष हो सकता है। यह हमारी जीवन शैली, हमारे नज़रिये, हमारी सोच यहां तक कि हमारी कार्यशैली में एक सकारात्मक परिवर्तन की ओर भी संकेत करता है।   इसलिये, एक दूरदर्शी सोच के साथ इस आने वाले साल में आगे बढ़ें यह आपके जीवन में कुछ बेहतर परिवर्तन ला सकता है।

ऐसे करें अपनी अंकज्योतिष प्रोफाइल की गणना 

आपकी जन्मतिथि+जन्म माह+ सार्वभौमिक नंबर उदाहरण के तौर पर मान लिजिये आपका नाम राम है और 15 जुलाई को जन्में हैं तो 2017 के लिये आपका अंक इस प्रकार होगा।

15+7+1=23(2+3=5) = 5

1 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

2017 में जिनका वर्षांक 1 है वे जातक बहुत ही भाग्यशाली हैं। यह वर्ष आपकी सोच में बुहत ही बेहतर परिवर्तन लेकर आ सकता है। आपका जन्म क‌िसी भी महीने में 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है तो साल 2017 आपके ल‌िए कई मामलों में सुखद और उन्नत‌ि दायक रहेगा। इस साल आपको अपने कार्यक्षेत्र में जमकर मेहनत करनी चाह‌िए क्योंक‌ि लाभ और उन्नत‌ि की अच्छी संभावना है। इस कारण आप अपने आस-पास एक सकारात्मक ऊर्जा को महसूस कर सकते हैं और अपने दिमाग में उपज रहे नये विचारों से आप अपनी लंबित परियोजनाओं को पूरा कर सकते हैं।इस साल आप पर चन्द्र ग्रह का प्रभाव रहेगा। नकारात्मक विचार दूर रहेंगे और आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे। नौकरी व बिज़नेस में आपको धुँआधार सफलता मिलने वाली है। अंक ज्योतिष 2017 के अनुसार इस दौरान आपकी तरक़्क़ी भी संभव है। जो लोग सेल्स या मार्केटिंग से जुड़ी नौकरी कर रहे हैं, उन्हें ज़्यादा फ़ायदा मिल सकता है। व्यक्तिगत संबंधों को भी आप अपने सकारात्मक विचारों से साधने में कामयाब हो सकते हैं। इस वर्ष असल में आप अपनी वास्तविक क्षमताओं से परिचित हो सकते हैं जो किन्हीं वजहों से या तो स्थिर थी या उन्हें भीतर के किसी कौने में दबा रखा था। इस समय महसूस कर सकते हैं कि आपका चीज़ों को देखने व समझने का नज़रिया नकारात्मक से सकारात्मक हो रहा है। आप एक दम ताजा विचारों से हर तरह की समस्याओं को आसानी से निपटाने में कामयाब हो सकते हैं। परिवार और मित्र आपकी सफलता में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। आपके जीवन में 2017 में सब कुछ अच्छा हो रहा है इसका तात्पर्य यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको समस्याओं का सामना बिल्कुल ही नहीं करना पड़ेगा। इसका अभिप्राय है कि आप अपनी ऊर्जा व उत्साह से इन समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं। हालांकि यह ऊर्जा हो सकता है वर्ष की शुरुआत में आप महसूस न कर सकें लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आप अपने अंदर के उत्साह को महसूस कर सकेंगें इसके बाद आप अपने कदम जीवन की उन्नति के पथ पर तेजी से बढ़ा सकते हैं। अपने इसी जोश के साथ कार्यों को सपंन्न करते हुए आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में भी कामयाबी हासिल कर सकते हैं। इस वर्ष आप जिस भी काम में हाथ डालेंगें उसमें आपको सफलता मिल सकती है। यदि किसी नई नौकरी या वर्तमान नौकरी में पदोन्नति के इच्छुक हैं तो अपनी इन मनोकामनाओं को पूर्ण करने के अवसर भी प्रचूरता में आपको मिल सकते हैं बशर्ते आप इन अवसरों का लाभ उठाने के लिये तैयार रहें। व्यक्तिगत समस्याओं को सुलझाने के लिये भी यह वर्ष आपके लिये श्रेष्ठ साबित हो सकता है। कुल मिलाकर कहा जा सकते हैं वर्षांक 1 वालों के लिये पूर्ण रूप से यह वर्ष बहुत ही भाग्यशाली रहने के आसार हैं।साल के 4 महीने अप्रैल, मई, अगस्त और स‌ितंबर आपके ल‌िए सबसे खास हैं। इन महीनों में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे, मौके का लाभ उठाएं।

13 अप्रैल से 12 मई व 17 अगस्त से 16 सितंबर तक का समय ज़्यादा अच्छा रह सकता है।

मूलांक 1 के लिए उपाय—

आपके लिए सुनहरा लाल रंग शुभ है। लाल व नारंगी रंग के कपड़े पहना फ़ायदेमंद है।

शिव व सूर्य की उपासना करना फलप्रद है।

सूर्य को प्रातःकाल तांबे के पात्र से जल दें व लाल-नारंगी रुमाल जेब में रखें।

रविवार को व्रत रखना उत्तम है।

आपके लिए रविवार, सोमवार और गुरुवार शुभ व 1, 10, 19, 28 तारीख़ें अनुकूल रहेंगी। यदि इन तारीख़ों में रविवार का संयोग पड़ जाये तो समझिए की ये दिन अत्यंत अनुकूल व्यतीत होंगे। 4, 6, 7, 8 अंक वाले व्यक्तियों से बचें।

————————————————————————————————————

2 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

2017 में जिनका वर्षांक 2 है वे जातक बहुत ही भाग्यशाली हैं। आपकी जन्म‌‌त‌िथ‌ि क‌िसी भी महीन में 2, 11, 20, 29 तारीख है तो आप मूलांक दो के व्यक्त‌ि हैं। आपके ल‌िए यह वर्ष अधूरी चाहतों को पूरी करने वाला है। आप प्रयास करेंगे तो नौकरी में आपकी स्‍थ‌ित‌ि बेहतर होगी। कार्यक्षेत्र में अध‌िकार‌ियों का सहयोग प्राप्त होगा। यह वर्ष आपकी सोच में बुहत ही बेहतर परिवर्तन लेकर आ सकता है। इस कारण आप अपने आस-पास एक सकारात्मक ऊर्जा को महसूस कर सकते हैं और अपने दिमाग में उपज रहे नये विचारों से आप अपनी लंबित परियोजनाओं को पूरा कर सकते हैं। व्यक्तिगत संबंधों को भी आप अपने सकारात्मक विचारों से साधने में कामयाब हो सकते हैं।इस साल आपके ऊपर देव-गुरु बृहस्पति मेहरबान हैं। इसलिए आपकी पाँचों उंगलियाँ घी में रहने वाली हैं। ज़्यादा टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि पिछले साल जो उम्मीदें ध्वस्त हो गयी थीं वे इस साल सफलता रूपी बिल्डिंग की तरह फिर से खड़ी होने वाली हैं। नौकरी में आपको अपने बॉस का पूरा सहयोग मिलेगा। रुका हुआ प्रोमोशन इस साल ज़रुर हो जायेगा।  इस वर्ष असल में आप अपनी वास्तविक क्षमताओं से परिचित हो सकते हैं जो किन्हीं वजहों से या तो स्थिर थी या उन्हें भीतर के किसी कौने में दबा रखा था। इस समय महसूस कर सकते हैं कि आपका चीज़ों को देखने व समझने का नज़रिया नकारात्मक से सकारात्मक हो रहा है। आप एक दम ताजा विचारों से हर तरह की समस्याओं को आसानी से निपटाने में कामयाब हो सकते हैं। परिवार और मित्र आपकी सफलता में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। आपके जीवन में 2017 में सब कुछ अच्छा हो रहा है इसका तात्पर्य यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको समस्याओं का सामना बिल्कुल ही नहीं करना पड़ेगा। इसका अभिप्राय है कि आप अपनी ऊर्जा व उत्साह से इन समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं। हालांकि यह ऊर्जा हो सकता है वर्ष की शुरुआत में आप महसूस न कर सकें लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आप अपने अंदर के उत्साह को महसूस कर सकेंगें इसके बाद आप अपने कदम जीवन की उन्नति के पथ पर तेजी से बढ़ा सकते हैं। अपने इसी जोश के साथ कार्यों को सपंन्न करते हुए आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में भी कामयाबी हासिल कर सकते हैं। इस वर्ष आप जिस भी काम में हाथ डालेंगें उसमें आपको सफलता मिल सकती है। यदि किसी नई नौकरी या वर्तमान नौकरी में पदोन्नति के इच्छुक हैं तो अपनी इन मनोकामनाओं को पूर्ण करने के अवसर भी प्रचूरता में आपको मिल सकते हैं बशर्ते आप इन अवसरों का लाभ उठाने के लिये तैयार रहें। व्यक्तिगत समस्याओं को सुलझाने के लिये भी यह वर्ष आपके लिये श्रेष्ठ साबित हो सकता है। कुल मिलाकर कहा जा सकते हैं वर्षांक 1 वालों के लिये पूर्ण रूप से यह वर्ष बहुत ही भाग्यशाली रहने के आसार हैं।सेहत भी इस वर्ष आपका अच्छा रहेगा, खान-पान का ध्यान रखें। आपके ल‌िए मार्च से अप्रैल का महीना व‌िशेष लाभप्रद रहेगा।

14 मार्च से 12 अप्रैल तक का समय विशेष अनुकूल रहेगा।

मूलांक 2 के लिए उपाय—

आपके लिए सोमवार, बुधवार और रविवार अत्यधिक अनुकूल रहेंगे। अगर सोमवार को 2, 11, 20 व 29 तारीख़ें पड़ें तो ये आपके लिए विशेष शुभ होंगी।

आपके लिए सफ़ेद, हरा, सिंदूरी व क्रीम रंग शुभ है। इन रंगों के कपड़ों को ज़्यादा पहनें।

4 और 7 अंक वाले व्यक्तियों से बचें।

जेब में सफ़ेद रुमाल रखना व शिवजी की पूजा करना शांतिवर्धक रहेगा।

सोमवार का व्रत करना आपके लिए लाभकारी है।


3 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

जिनका व्यक्तिगत वर्षांक इस वर्ष 3 है उनके लिये भी 2017 एक अंक वालों के समान ही भाग्यशाली है। जिस प्रकार व्यक्तिगत वर्षांक 1 वाले असीम ऊर्जा व उत्साह से कार्यों को संपन्न करेंगें उसी तरह 3 अंक वाले भी 1 अंक वालों से पूर्णत: प्रेरित रहें इसकी उम्मीद की जा सकती है। ज‌िन लोगों की जन्म‌त‌िथ‌ि 3, 12, 21, 30 तारीख है उनके ल‌िए यह वर्ष उलझन और उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। आपको कार्यक्षेत्र में काफी संभलकर चलना होगा नहीं तो आपको परेशान‌ियों का सामना करना पड़ सकता है। अध‌िकार‌ियों से उलझने से बचें। आपके मन में नौकरी बदलने का व‌िचार आ सकता है। आप हमेशा कुछ कर गुजरने के लिये तत्पर रहेंगें। 2017 में आप अपनी ऊर्जा से अपनी क्षमताओं को इस कदर विकसित कर सकते हैं जिससे आपका जीवन भविष्य के लिये पूर्णत: परिवर्तित हो जाये। लेकिन यह भी सिर्फ आप पर ही निर्भर करेगा कि आप अपनी इस ऊर्जा से कोई उठा पाते हैं या नहीं। इसलिये आपको यह ध्यान देने अथवा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी ऊर्जा का इस्तेमाल अनावश्यक गतिविधियों, फालतू के कार्यों या फिर महत्वहीन संबंधों में न हो। 2017 का समय ही आपके लिये वह सौभाग्यशाली समय है जिसमें आप अपनी इस अतिरिक्त ऊर्जा का प्रयोग अपने उन सपनों को, अपनी उन इच्छाओं को पूरा करने के लिये कर सकते हैं जिन्हें आप अपने अंदर दफन कर चुके हैं या फिर जिन्हें अपने जीवन में कभी पूरा करने का सपना देखते हैं। अपने कार्यों को करने में भी आपका अतीन्द्रिय ज्ञान आपका मार्गदर्शन करेगा। इसलिये अपने अंतर्मन की आवाज़ को जरुर सुनें वह क्या कहना चाहता है। जिस काम को करने की गवाही आपका मन न दे उसे न ही करें तो बेहतर होगा। वर्ष का उत्तरार्ध विशेष रूप से भाग्यशाली रहने के आसार हैं। एक बेहतरीन वर्ष का आनंद लें। आपका मूड बहुत खुशगवार रहने के आसार हैं।यह साल आपके लिए सामान्य रहेगा और आप यूरेनस ग्रह की शरण में रहेंगे। आपके साथ कुछ रहस्यमयी व आकस्मिक घटनाएँ घट सकती हैं। जीवन में अचानक उतार-चढ़ाव आने की सम्भावना है। बिज़नेस करने वाले बंधुओं को काम-धंधे में बड़ी इन्वेस्टमेंट करने से पहले सोच लेना चाहिए। अपने बॉस या ऊँचे अधिकारियों से उलझना आपके लिए घाटे का सौदा साबित होगा।

14 मार्च से 12 अप्रैल तक का समय आपके लिए सुनहरा अवसर लेकर आएगा।

मूलांक 3 के लिए उपाय—

आपके लिए गुरुवार, सोमवार और मंगलवार काफ़ी अनुकूल रहेंगे। अगर गुरुवार को 3, 12, 21 व 30 तारीख़ें पड़ जाएँ तो समझ लीजिए आपकी निकल पड़ी।

आपके लिए पीला, सफ़ेद व लाल रंग शुभ है। इन रंगों के कपड़ों को ज़्यादा-से-ज़्यादा पहनें।

जेब में पीला रुमाल हमेशा रखें।

5 व 6 अंक के व्यक्तियों को दूर से ही राम-राम करें।

गुरुवार का व्रत रखें।

======================================================

4 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

अंक ज्योतिषीय भविष्यवाणी के अनुसार व्यक्तिगत वर्षांक 4 वालों के लिये सुझाव है कि आप अपने किसी भी कार्य या परियोजना को क्रियांन्वित करने से पहले उसकी अच्छे से रूप रेखा तैयार करें व सुनियोजित तरीके से उस पर काम करें। इस वर्ष में आपके ऊपर बुध ग्रह की कृपा रहेगी। आपके दिमाग़ में नए-नए आइडिया आने वाले हैं, जिनसे आप कुछ अलग करके दिखायेंगे। इस साल अपनी क्रिएटिविटी से आप काफ़ी सफलता प्राप्त करेंगे। नौकरी व बिज़नेस में आप कुछ हटकर करने वाले हैं जिससे आपके विरोधियों को भी जलन होगी। आपके ऊपर अपने बॉस की कृपा बनी रहेगी। अंक विज्ञान 2017 कहता है कि आप अपनी बातों के जादू से अपने सहकर्मियों को इम्प्रेस कर देंगे जिससे कई नए लोग भी आपके मुरीद बनेंगे।  यदि आपने संबंधित कार्यक्षेत्र में अच्छे से शोध एवं जमीनी स्तर पर उस पर काम नहीं किया तो आपकी काबलियत धरी की धरही रह सकती है, लाख कोशिशों के बावजूद भी आपको अपेक्षानुसार परिणाम हासिल करने में दिक्कत आ सकती हैं। इसलिये बेहतर है जंग के मैदान में उतरने से पहले अपने सभी हथियारों को अच्छे से जांच-पड़ताल कर दुश्मन की हर चाल को बारीकि से समझ लें, अन्यथा आपके अथक प्रयास भी बेकार साबित होने की संभावनाएं प्रबल हैं। आपको निरंतर अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, ग्रीष्मकाल में आपको इसके सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। इस वर्ष आपको केवल अपने कामकाजी जीवन पर ही ध्यानकेंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि अपनी सेहत का भी बराबर ध्यान रखना होगा। यदि आप व्यायाम करने से कतराते रहे हैं तो इस आलस्य को त्याग दें और व्यायाम के लिये समय अवश्य निकालें और यदि आप यह कर रहे हैं तो इसे नियमित रूप से जारी रखें किसी तरह की कोताही न बरतें। यदि किसी भी प्रकार के शारीरिक कष्ट को महसूस कर रहे हैं तो चिकित्सकीय परामर्श के साथ-साथ जरुरी जांच पड़ताल अवश्य करवायें। इस वर्ष आप जितने भी प्रयास करेंगें आने वाले वर्षों में आपको जीवन में सफलता इनके अनुरूप ही मिलेगी। इसलिये अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी के साथ निर्वाह करें। 2017 में परिजन आपके जीवन बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।इस साल छात्रों को अपनी मेहनत का सुखद पर‌िणाम म‌िलने से खुशी होगी। आपके ल‌िए अगस्त एवं स‌ितंबर का महीना हर तरह से अनुकूल रहेगा।

17 अगस्त से 16 सितम्बर तक का समय जीवन में ख़ुशियों की बहार ला सकता है।

मूलांक 4 के लिए उपाय—

आपके लिए बुधवार और शनिवार फ़ायदेमंद रहेंगे। अगर इन वारों में 4, 13, 22 व 31 तारीख़ें पड़ जाएँ तो सफलता निश्चित जानिए।

आपके लिए भूरा, खाकी, काला व नीला रंग विशेष शुभ है इसलिए इन रंगों के कपड़ों का ज़्यादा उपयोग करें।

जेब में भूरा, काला या नीला रुमाल रखें।

पक्षियों को रोज़ाना दाना डालें और दुर्गा जी की पूजा करें।

1, 2, 7 व 9 अंकों वाले व्यक्तियों से बचकर रहें।

==============================================================

5 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

जिनका वर्षांक 5 हैं अंक ज्योतिष के अनुसार 2017 में उनके जीवन में बहुत सारे बदलाव हो सकते हैं। अंक शास्त्र के अनुसार 2017 में आपके ऊपर शुक्र ग्रह का राज रहेगा। यह वर्ष सेहत के मामले में सुखद रहेगा। आप अध‌िकतर खुशम‌िजाज और आनंद‌ित रहेंगे। जो लोग वाहन खरीदना चाह रहे हैं उन्हें अपने प्रयास में सफलता म‌िलेगी। वैसे इस साल आपकी आय भी अच्छी रहेगी। आप लक्ज़री व ब्यूटी की तरफ़ ज़्यादा आकर्षित होंगे। आप नए गैजेट्स व कपड़े ख़रीदने में ख़ूब धन ख़र्च करने वाले हैं। नौकरी व बिज़नेस में आपको अच्छी सफलता मिलनी संभव है। ऑफ़िस में किसी व्यक्ति से आँखें चार हो सकती हैं। अगर आप ऑटोमोबाइल, आर्ट्स, रेस्टोरेंट, होटल, म्यूज़िक व डांस, रेडीमेड गारमेंट्स, मॉडलिंग, पेंटिंग, एक्टिंग से जुड़ा कोई भी काम कर रहे हैं तो सफलता मिलनी निश्चित है। जो समय के साथ अपने जीवन में हो रहे परिवर्तनों को स्वीकार कर आगे बढ़ेंगें वह बहुत अच्छा कर सकते हैं लेकिन यदि कोई स्वाभाविक रूप से हो रहे इन परिवर्तनों में बाधा उत्पन्न करेगा उसका जीवन काफी कष्टप्रद भी हो सकता है। इस वर्ष अचानक हुए कुछ परिवर्तनों से आप असमंजस की स्थिति में पड़ सकते हैं आपकी हालत ठीक उस व्यक्ति जैसी हो सकती है जो किसी किसी चौराहे पर खड़ा हो और उसे मालूम न हो कि जाना किधर है। इसलिये जिस भी रास्ते का चयन करें ठंडे दिमाग से पूरी तरह से सोच समझकर करें। ऐसे समय से बुद्धिमानी से यदि आप निर्णय लेते हैं तो यह आपके जीवन को बेहतर व आपकी मंजिल तक पंहुचने के मार्ग को सुगम बना सकता है। कुछ परिवर्तन आपके लिये बड़े ही आश्चर्यात्मक हो सकते हैं, लेकिन घबराएं नहीं बल्कि इनका सही इस्तेमाल कर आप एक लंबी छलांग लगाने में भी कामयाब हो सकते हैं। आप बस इन बदलावों को अपने मन से स्वीकार कर आगे बढ़ें इनके रास्ते में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न करें। यह आपके भावी विकास के लिये बहुत मंगलकारी हो सकते हैं। आपके लिये इस वर्ष एक फायदेमंद बात यह है कि आपके पास दोराहे तक न पंहुचने के विकल्प होंगे। आप अपनी राह पर चलते हुए खुद सामंजस्य बैठा सकते हैं। बस आप के केवल अपनी मंजिल का ध्यान करते हुए नवीनतम जानकारियों पर अपनी पकड़ बनायें रखें। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिये हर संभव प्रयास व कठिन परिश्रम करते रहें, फिर आप हर हाल में मंजिल पाने में कामयाब हो सकते हैं। यह वर्ष स्वयं का सुधारने का भी बेहतर अवसर आपके लिये लेकर आ सकता है। अपनी सेहत के प्रति भी सचेत रहें और व्यायाम करते रहें। अपने खाने की आदत में भी सेहत के अनुसार जरुरी बदलाव करते हुए पौष्टिक आहार ग्रहण करें। अपने आदतों में सुधार का प्रण लेकर इस वर्ष को आप अपने आगामी जीवन का आधार बना सकते हैं।जरूरी है क‌ि आप अपने मन और वाणी पर संयम रखें। साल की अंत‌िम त‌िमाही आपके ल‌िए व‌िशेष रूप से सुखद रहेगी।

17 सितम्बर से 16 अक्टूबर तक का समय काफ़ी अच्छा रहेगा।

मूलांक 5 के लिए उपाय—

आपके लिए हरा, भूरा व ग्रे रंग अनुकूल है। इन रंगों के कपड़े ज़्यादा पहनें।

जेब में हमेशा हरे रंग का रुमाल रखें।

देवी सरस्वती व विष्णु जी की रोज़ाना पूजा करें।

आपके लिए बुधवार अनुकूल है। अगर इस वार को 5, 14, 23 तारीख़ें पड़ जाएँ तो पाँचों उंगलियाँ घी में समझिये।

2 अंक के व्यक्तियों से बचकर चलें।

=============================================================

6 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

जिन जातकों का व्यक्तिगत वर्षांक 6 है वे इस वर्ष सामाजिक रूप से काफी सक्रिय रह सकते हैं। 2017 का पूरा साल आप लोगों से घिरे रहकर उनके साथ बातचीत करते हुए बीता सकते हैं। ज‌िनकी जन्मत‌िथ‌ि 6, 15, 24 है उनके ल‌िए साल 2017 कायक्षेत्र के मामले में उन्नत‌िदायक रहेगा। नौकरी में अध‌िकार‌ियों के साथ तालमेल बना रहेगा। इस साल आप पर नेपच्यून ग्रह का दबदबा रहेगा। 2017 का यह समय आपके लिए अच्छा है। आप अपनी नौकरी व बिज़नेस मीटिंग्स के चलते काफ़ी व्यस्त रहने वाले हैं। कोई नया बिज़नेस शुरू करने की प्लानिंग भी आप करने वाले हैं, जिससे आप अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। किसी बड़े प्रोजेक्ट को समय से पूरा करने के कारण आप अपने बॉस की वाहवाही लूटेंगे। नौकरी में आपका अनुशासन देखकर आपके विरोधी भी आपकी तारीफ़ करने पर मजबूर हो जायेंगे। अपने आस-पास अत्यधिक गतिविधियों के कारण आप खुद को अभिभूत (थका हुआ, पूर्णतया पराजित) महसूस कर सकते हैं लेकिन इनके दूरगामी परिणाम आपके लिये काफी सहायक होंगे जोकि आपके लिये काफी सुखद व संतोषप्रद साबित हो सकते हैं। अपने जीवन में स्वयं को सर्वोपरि समझने की भूल न करें और अन्य लोगों से बातचीत कर उनसे प्रेरणा लें, सीख लें, इस वर्ष यही आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि किसी मोड़ पर आप इस सबसे उकताहट महसूस कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि आप पर इतने सारे लोगों से डील करने का दबाव बनाया जा रहा है। आपको अपनी निजता के लिये भी इसे एक खतरे के रूप में देख सकते हैं लेकिन ऐसा न सोचें और समय के बहाव के साथ चलते चलिये, बल्कि उनकी संगत का ज्यादा से ज्यादा आनंद उठायें। वे किसी न किसी रूप में आपके करियर से लेकर रिश्तों तक में आपके मददगार हो सकते हैं। पहले तीन महीनों का समय तो आपके लिये इतनी तेजी से गुजर सकता है कि आपको यह भनक तक न लगे कि समय कब गुजर गया। घरेलू जीवन में आप खुद को बहुत सारे दायित्वों के बोझ तले दबा हुआ महसूस कर सकते हैं। कई पारिवारिक समारोह की धुरी भी आपको बनना पड़ सकता है। इसे बोझ समझने की बजाय जितना हो सकता है इन पलों का आनंद लें। हो सकता है भविष्य में इस तरह के मौके बहुत कम मिलें, अगला वर्ष इससे बहुत भिन्न हो सकता है यदि रोमांटिक जीवन की बात की जाये तो यह वर्ष आपके बहुत ही अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। यदि आप किसी को चाहते हैं और अपने प्यार का इजहार करने में किसी भी तरह की हिचकिचाहट महसूस करते हैं तो यह समय तमाम शंकाओं, भय आदि को त्यागकर सही नियत के साथ आगे बढ़ने का है। वर्षांक 6 आपके लिये मददगार है अपने भावों को साथी से अभिव्यक्त करें।साल का मध्‍य आपके ल‌िए उत्साहवर्धक रहेगा।

13 मई से 14 जून तक का समय आपके लिए कुछ अच्छे सरप्राइज़ ला सकता है।

मूलांक 6 के लिए उपाय—

आपके लिए सफ़ेद व नीला रंग अनुकूल है। इसलिए इन रंगों के कपड़ों को ज़्यादा पहनें।

जेब में सफ़ेद रुमाल रखें।

आपके लिए बुधवार, शुक्रवार व शनिवार शुभ हैं, अगर इन वारों में 6, 15 व 24 तारीख़ें पड़ जाएँ तो लाभदायक रहेंगी।

शुक्रवार का व्रत रखना आपके लिए फ़ायदेमंद है।

1 व 2 अंक के व्यक्तियों से बचकर रहें।

===================================================================

7 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

वर्षांक 7 वालों के लिये 2017 बहुत ही अच्छा साल रहने के आसार हैं। जन्मत‌िथ‌ि 7, 16, 25 है तो यह वर्ष आपके ल‌िए अपनी कार्यक्षता और योग्यता द‌िखाने के ल‌िए अच्छा है आप अपनी मेहनत और लगनशीलता से नौकरी एवं व्यवसाय में कामयाबी की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। अंक ज्योतिष की दृष्टि से इस वर्ष आप पर शनि देव शासन करेंगे। अपनी नौकरी व बिज़नेस को लेकर आप काफी सीरियस रहेंगे। आपका प्लानिंग करके काम करना नौकरी में अचानक तरक़्क़ी दे सकता है। जोश व उत्साह से आप भरपूर रहेंगे। नौकरी में अपने टैलेंट के चलते इस दौरान आप विरोधियों की ईंट-से-ईंट बजा सकते हैं। स्टील, लोहा, मशीनरी, लेदर, प्रॉपर्टी, ऑयल व जूतों से जुड़ा बिज़नेस अगर कर रहे हैं तो सफलता मिलने की पूर्ण सम्भावना है। बिज़नेस में ईमानदारी बरतें व छल-कपट से दूर रहें। आपके पिछले कुछ वर्ष हो सकता है मुश्किलात से भरे रहे हों और आने वाले वर्ष में भी शायद थोड़े बहुत कठिन प्रयास आपको करने पड़ें। लेकिन जिस आरामदायक समय की आपको आवश्यकता है 2017 में आपको वह आवश्यक रूप से मिलना चाहिये। इसका पूर्ण रूप से उपयोग करें। एक बेहतर रणनीति के साथ इस वर्ष काम करेंगें तो निश्चित तौर पर आने वाले समय के तनाव को भी आप कम कर सकते हैं। अपने भविष्य के विकास एवं करियर में समृद्धि के लिये आप 2017 में योजना बना सकते हैं। विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ अपने सोचने के तरीके में भी आवश्यक बदलाव करें तो फायदेमंद रहेगा। जो सवाल व शंकाए आपको अक्सर परेशान करती हैं यह समय उन पर विजय प्राप्त करने का भी है। इस वर्ष आपका रूझान आध्यात्मिकता की ओर भी हो सकता है। धार्मिक एवं आध्यात्मिक गतिविधियों के दौरान जो भी आप आत्मसात करेंगें वह बहुत सारी चीज़ों को समझने में आपके लिये सहायक सिद्ध हो सकता है। कुछ समय के लिये हो सकता है आप अपने चाहने वालों से अलगाव भी महसूस करें लेकिन जल्द ही आप परिस्थितियों को समझ कर उनके साथ समझौता कर सकते हैं। पिछले वर्षों के तनाव से मुक्त होकर 2017 में आप खुद को तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं। आप अपने आपको उन आनंददायक रचनात्मक गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं जो आपको सुकून दें और आपको एक खुशहाल व्यक्ति बनायें। सावधानी से अपने भविष्य की योजना बनाते हुए अपनी इस खुशहाली का इस साल आनंद लें। हो सकता है इस तरह का बेहतरीन समय आपको फिर मिले न मिले, इन पलों का लुत्फ़ उठायें।

16 जुलाई से 16 अगस्त तक का समय यादगार साबित हो सकता है।

मूलांक 7 के लिए उपाय–

आपके लिए गुरुवार व शनिवार शुभ हैं। अगर इन वारों को 7, 16, 25 तारीख़ें पड़ जाएँ तो समझिए आपकी निकल पड़ी।

आपके लिए नीला, क्रीम, पीला, हल्का हरा व गुलाबी रंग शुभ है। इन रंगों के कपड़ों को ज़्यादा पहनें।

पॉकेट में नीला, पीला या क्रीम कलर का रुमाल हमेशा रखें।

शनि देव की रोज़ाना पूजा करें।

1, 2, 4 और 9 अंकों वाले व्यक्तियों से बचकर रहें।

===========================================================

8 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

व्यक्तिगत वर्षांक 8 साल 2017 में आपकी कामयाबी और विकास की ओर ईशारा कर रहा है। 8, 17, 26 तारीख को जिनका जन्मद‌िन है उनका मूलांक 8 है। इनके ल‌‌िए यह वर्ष संघर्षपूर्ण रह सकता है। आपको पर‌िश्रम के अनुकूल लाभ नहीं म‌िलने से न‌िराशा हो सकती है। अगर आप इस साल कोई नया काम शुरु करने की सोच रहे हैं तो सोच-समझकर कदम बढ़ाएं नहीं तो न‌ुकसान हो सकता है। उम्मीद है 2016 आपके लिये एक आरामदायक वर्ष रहा है। इस वर्ष आप पर मंगल ग्रह का स्वामित्व रहेगा। आप ऊर्जा और जोश से भरे रहेंगे। नौकरी और बिज़नेस में आप जी-तोड़ मेहनत करने वाले हैं, परन्तु परिणाम उम्मीद से थोड़ा कम मिल सकता है। इस दौरान कोई नया बिज़नेस शुरू न करें और किसी भी बिज़नेस में बड़ा निवेश करने से पहले सोच लें। प्रॉपर्टी, मशीनरी, लोहे के बिज़नेस से जुड़े हुए लोगों को अपने बिज़नेस में सतर्कता बरतनी चाहिए। पढ़ाई में इस साल आपका ध्यान थोड़ा कम लगने की संभावना है। अपने पैरों पर खड़ा होने के लिये जिस सफलता का इंतजार आप कर रहे हैं उसके लिये सक्रिय होने का यह बेहतर समय है। निस्संदेह सफलता अचानक से आपकी झोली में नहीं आन पड़ेगी, उसके लिये हर किसी को प्रयास करने पड़ते हैं। लेकिन जब सितारे आपके साथ हों तो ऐसे में आप उनका कितने अच्छे से लाभ उठाते हैं यही निर्णायक रूप से एक सफल और असफल व्यक्ति में अंतर करता है। चीज़ों को समझने व कार्यों को करने में किसी भी तरह से हड़बड़ी दिखाने की आवश्यकता नहीं है। आगे बढ़ें लेकिन मजबूती से, जल्दबाजी में नहीं। व्यावसायिक जातकों के लिये यह साल बहुत ही सौभाग्यशाली रहने की संभावना है। जो भी मेहनत आप 2017 में करेंगे और जो प्रयास आपने सफलता अर्जित करने के लिये गत वर्ष किये हैं, इस वर्ष वास्तव में उनके संयुक्त परिणाम आपके पक्ष में होंगें, और जिन जातकों ने पिछले वर्ष पहले ही बहुत अच्छा किया है वे इस वर्ष और बेहतर करने की स्थिति में होंगे। इसलिये वर्षांक 8 के सुअवसरों का लाभ उठायें और उद्देश्यों को पूर्ण करें। अधेड़ उम्र जातकों के लिये भी यह वर्ष बहुत अच्छा रहने के आसार हैं और उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा व समृद्धि में वृद्धि होने की उम्मीद है। हालांकि अतीत की यादें आपको थोड़ा बहुत परेशान कर सकती हैं इसलिये इन्हें जितना हो सके नजरअंदाज करने की कोशिश करें और इन्हें अपनी सफलता के रास्ते में रोड़ा न बनने दें।सेहत के मामले में लापरवाही से बचें और सड़क पर चलते समय एवं जोख‌िम भरे काम करते हुए सजग रहें। एक अच्छे वर्ष के लिये शुभकामनाएं।वैसे भी 2017 में आपका वज़नबढ़ सकता है इसलिए रोज़ सुबह जॉगिंग करें। अंक ज्योतिष के मुताबिक़ 14 जनवरी से 13 फ़रवरी तक का समय आपके लिए एक नया सवेरा लेकर आ सकता है।

मूलांक 8 के लिए उपाय—

आपके लिए शनिवार व बुधवार काफ़ी बढ़िया रहेंगे। इन वारों में अगर 8, 17, 26 तारीख़ें पड़ जाएँ तो समझिए कि आपकी पौ बारह हो गई।

आपके लिए काला, भूरा, गहरा नीला, हरा, बैंगनी रंग काफी शुभ हैं इसलिए इन रंगों के कपड़ों को ज़्यादा-से-ज़्यादा पहनें।

जेब में काला रुमाल हमेशा रखें।

शनिवार का व्रत रखें व किसी ग़रीब को खाना खिलाएँ।

1, 2 व 9 अंक के व्यक्तियों से सतर्क रहें।

===========================================================

9 अंक वाले लोगों के लिए नया साल —-

अंक ज्योतिष के अनुसार 1 से लेकर 9 अंकों तक ज्योतिषीय भविष्यवाणी की जाती है हर वर्ष का अंक निकाला जाता है 9 वर्षों 9वें अंक के बाद यह चक्र पुन: आरंभ होता है। अत: जिन जातकों का व्यक्तिगत वर्षांक इस वर्ष 9 है, उन्हें पूर्व वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियों का स्मरण करने की आवश्यकता है। साल 2017 उनके ल‌िए अनुकूल है ‌ज‌िनका जन्मद‌िन 9, 18, 27 तारीख को है। इस त‌िथ‌ि को जन्मे व्यक्त‌ि मूलांक 9 के अंतर्गत आते हैं। इस साल मूलांक 9 के व्यक्त‌ि नौकरी में अपना प्रभाव बढ़ा सकते हैं। अभी तक समाज से आपने जो कुछ भी हासिल किया है वक्त आ गया है कि आप भी अब समाज को अब कुछ लौटाना शुरु करें। यदि पिछले सालों में अपनी उपल्बधियों से आप संतुष्ट नहीं हैं तो अपनी गतिविधियों, कार्य परियोजनाओं का विश्लेषण कर नये सिरे से उनकी योजना अगले 9 वर्षीय चक्र के लिये तैयार करें। इस साल आपके ऊपर सूर्य नारायण की कृपा रहेगी। अपनी मेहनत और हौसले के दम पर आप हर क्षेत्र में बाज़ी मार लेंगे। नौकरी और बिज़नेस में आप सूर्य के समान चमकने वाले हैं। बिज़नेस में कोई बड़ा मुनाफ़ा आपका इंतज़ार कर रहा है। इस दौरान प्रोमोशन मिलने की भी पूरी संभावना है। पुलिस डिपार्टमेंट, बिल्डिंग-मटेरियल-सीमेंट, प्रॉपर्टी, डॉक्टरी, केमिस्ट से जुड़ा अगर कोई काम कर रहे हैं तो गेंद आपके पाले में है। पिछले साल जो मेडिकल एंट्रेंस आप क्लियर नहीं कर पाए थे इस वर्ष उसमे झंडे गाड़ने के पूरे-पूरे योग हैं।  यदि आप समझते हैं कि पिछले 9 सालों में आपने काफी कमाई की है तो इस वर्ष आप उसका कुछ हिस्सा मानव कल्याण के कार्यों में खर्च कर सकते हैं। आपको इसका लाभ अवश्य मिलेगा। अपने अनुभवों को अन्य के साथ सांझा करें और उन्हें लक्ष्यों तक पहुंचाने में उनकी मदद करें। मदद करने के विभिन्न तरीके अपनाकर आप इस नेक कार्य का आनंद उठा सकते हैं। इन विधियों पद्धतियों में अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें। आप अतीत की जिन गलतियों के कारण, जो उपलब्धियां हासिल करने से आप चूक गये हैं उन पर चिंतन करते हुए अपने भविष्य की योजनाओं को सुदृढ़ बना सकते हैं। 2017 पहले के सालों की अपेक्षा योजना बनाने व अपने लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में आपके लिये काफी श्रेष्ठ रहने के आसार हैं। अपने दोस्तों की तरफ से भी आपको काफी सहयोग मिलने की उम्मीद है। पार‌िवार‌िक जीवन रोमांट‌िक और आनंदपूर्ण होगा। सेहत के मामले में बीते साल के मुकाबले यह साल आपके ल‌िए अध‌िक अनुकूल है। मैडिटेशन का सहारा लेकर आप मेंटली और स्ट्रांग बन सकते हैं 13 अप्रैल से 12 मई तक का समय आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

मूलांक 9 के लिए उपाय—

आपके लिए मंगलवार, रविवार व सोमवार शुभ हैं। अगर इन वारों को 9, 18 व 27 तारीख़ें पड़ जाएँ तो सफलता आपके क़दम चूम सकती है।

आपके लिए लाल, सिंदूरी रंग अनुकूल है। इसलिए इन कलर्स के कपड़ों को ज़्यादा अहमियत दें।

हनुमान जी की डेली पूजा करना फ़ायदेमंद है।

मंगलवार का व्रत रखें।

4, 5 व 7 अंकों के व्यक्तियों से बचकर चलें।

पंडित “विशाल” दयानन्द शास्त्री,
(ज्योतिष-वास्तु सलाहकार)
राष्ट्रीय  महासचिव-भगवान परशुराम राष्ट्रीय पंडित परिषद्



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *